Bihar Land Survey 2024: जमीन के मालिक हैं तो हो जाए सावधान! सर्वे फॉर्म भरने मे न करे ये गलती

पटनाः बिहार में चल रहा है जमीन सर्वे 2024, जानें कैसे भरें जरूरी फॉर्म

Bihar Land Survey 2024: बिहार में इन दिनों जमीन सर्वे 2024 का काम जोर-शोर से चल रहा है। इस सर्वे को लेकर अंचल कार्यालयों और गांव-पंचायतों में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अगर आप अपनी जमीन के स्वामित्व और दावेदारी को सही से दर्ज करवाना चाहते हैं, तो आपको फॉर्म-2 और फॉर्म-3 (1) भरने होंगे। इन फॉर्म को भरते वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है, वरना भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Bihar Land Survey 2024: फॉर्म भरना है बेहद आसान

भूमि और राजस्व विभाग ने बताया है कि बिहार भूमि सर्वे 2024 के लिए आपको केवल दो फॉर्म भरने होंगे। पहले फॉर्म, यानी प्रपत्र-2 में आपको खुद की जानकारी देनी होगी। लेकिन कई बार देखा गया है कि लोग इस फॉर्म को भरने में कई गलती कर देते हैं, जिससे उन्हें बाद में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

Bihar Land Survey 2024

रैयत के उत्तराधिकारियों का नाम खतियान में होगा दर्ज

बिहार लैंड सर्वे 2024 के लिए आप Bihar Land Survey Official Website से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट निकाल सकते हैं। प्रिंट निकालने के बाद, फॉर्म-2 में सबसे पहले यह बताना होगा कि जमीन पर आपका हिस्सा किस आधार पर बनता है। अगर किसी भूखंड के रैयत के खतियान में उनके पिता का नाम दर्ज है और उनकी मां का भी निधन हो चुका है, तो उस भूखंड के उत्तराधिकारी उनके पुत्र होंगे। अगर रैयत के दो पुत्र हैं और उन्होंने मौखिक बंटवारा कर लिया है, तो इसके लिए फॉर्म भरना होगा। इसके बाद, रैयत के उत्तराधिकारियों का नाम खतियान में दर्ज हो जाएगा।

उत्तराधिकारियों को देनी होगी पूरी जानकारी

खतियान में दर्ज जो भी रैयत के उत्तराधिकारी है उन्हे यह बताना होगा कि वे अलग-अलग खतियान बनवाना चाहते हैं या एक ही में नाम दर्ज करवाना चाहते हैं। इसके लिए आपको पहले स्वामित्व से संबंधित राजस्व ग्राम का नाम भरना होगा। इसके बाद मौजा, खाता नंबर, थाना, हल्का नंबर, अंचल और जिले का नाम भरना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 100 डिसमिल जमीन है, तो आप इसे 50-50 डिसमिल में बंटवा सकते हैं, लेकिन आपसी सहमति से इसे बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है।

यह भी पढे: Gairmajarua Jamin Bihar 2024: जानिए कौन है असली मालिक और क्या है इसका कानूनी महत्व?

फॉर्म भरते समय अन्य जमीन की जानकारी भी दें

बिहार भूमि सर्वेक्षण 2024 के फॉर्म को भरते समय, आपको अपने स्थायी पते की पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी। इस प्रक्रिया में, आपका स्थायी पता न केवल आपके पहचान की पुष्टि करता है, बल्कि इससे संबंधित स्थानीय प्रशासन को आपकी स्थिति और आपके निवास स्थान की सही जानकारी भी मिलती है। इसके अलावा, यदि आपके पास पहले से कोई भूमि है, तो उस भूमि का पूरा विवरण भी इस फॉर्म में दर्ज करना अनिवार्य है। आपको भूमि की स्थिति, आकार, और उपयोग के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी, ताकि संबंधित अधिकारी आपकी ज़मीन की सही स्थिति का आकलन कर सकें।

फॉर्म में भूमि की जानकारी देते समय, आपको उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम हिस्से में भूमि की स्थिति का भी विवरण देना होगा। यह जानकारी यह स्पष्ट करने में मदद करती है कि आपकी ज़मीन का भौगोलिक वितरण कैसा है। साथ ही, यह बताना भी आवश्यक है कि यह भूमि कृषि योग्य है या आवासीय है। इसके अलावा, लगान से संबंधित पूरी जानकारी भी प्रदान करनी होगी। आपके खतियान में आपकी दावेदारी किस रूप में दर्ज की गई है—उत्ताधिकारी, दान भूमि या बंदोबस्ती भूमि—इसके बारे में भी सटीक जानकारी देनी होगी। इस प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा करना सुनिश्चित करता है कि आपकी भूमि संबंधी सभी विवरण सही और अपडेटेड रहें।

आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और आप आसानी से फॉर्म भर पाएंगे।

Leave a Comment